Auto Sweep Facility in Hindi | ऑटो स्वीप फैसिलिटी इन हिंदी।

Auto Sweep Facility एक ऐसी स्कीम है जिसको एक्टिवेट करवाने के बाद सेविंग अकाउंट में जमा राशि पर FD वाला ब्याज मिलेगा। लेकिन यदि आपके अकाउंट में थ्रीसोल्ड लिमिट से कम पैसे हैं तो पेनल्टी भी देनी पड़ सकती है। इस article के माध्यम से पता चलेगा कि क्या है Auto Sweep Facility in Hindi, थ्रेसोल्ड लिमिट क्या होती है और अन्य काफी सवालों का जावाब।

आपका किसी भी बैंक में सेविंग अकाउंट तो होगा ही। लगभग सभी लोग अपना सेविंग अकाउंट पैसे जमा करने के लिए या पैसों का आदान प्रदान करने के लिए खुलवाते हैं। यह कहा जाता है कि सेविंग अकाउंट पर सबसे कम ब्याज मिलता है। फिर भी लोग सेविंग अकाउंट खुलवाते हैं। सेविंग अकाउंट पर भी एफडी वाला ब्याज ले सकते हैं। कुछ लोग इसके बारे में जानते भी हैं। पर काफी लोगों को इसके बारे में नहीं पता। कुछ बैंक इसे कस्टमर को ऑफर भी करते हैं।

सेविंग अकाउंट के ऊपर ही एफडी वाला मिल सकता हैं। auto sweep facility को एक्टिव करवाकर सेविंग अकाउंट पर ही एफडी वाला ब्याज ले सकते हैं। जानते है कि क्या है Auto Sweep Facility in Hindi?

क्या है Auto Sweep Facility in Hindi?

सेविंग अकाउंट पर लगभग 2.7% का ब्याज मिलता है। वहीं दूसरी तरफ Fixed Deposite पर 5 परसेंट से लेकर 6 परसेंट तक का ब्याज मिलता है। Auto Sweep Facility के जरिए सेविंग अकाउंट पर ही एफडी वाला ब्याज ले सकते हैं।

मतलब जहां 2.7% का ब्याज मिलता है वही उसी अकाउंट पर बिना एफडी कराए 5 से लेकर 6 परसेंट तक का ब्याज ले सकते हैं। यह Auto Sweep Facility activate करवाकर कर सकते हैं।

Threshold limit क्या होती है?

Threshold limit का मतलब यह है कि यदि आपके अकाउंट में एक फिक्स अमाउंट रहती है तो उसके बाद जमा करने वाले राशि पर एफडी वाला ब्याज मिलता है। यदि एसबीआई बैंक की बात की जाए तो उसमें ₹25000 threshold limit है।

मतलब यदि आपके बैंक अकाउंट में ₹25000 से ज्यादा पैसे हैं तो ₹25000 पर तो सेविंग अकाउंट वाला ब्याज मिलेगा और जितने भी उससे अधिक रुपए खाते में है उस पर FD वाला ब्याज मिलेगा।

यह भी पढ़ेंNDA Ki Salary Kitni Hoti Hai | एनडीए की सैलरी कितनी होती है।

कैसे कराएं activate Auto Sweep Facility in Hindi?

यदि आप Auto Sweep Facility को एक्टिवेट करवाना चाहते हैं तो उससे पहले बैंक अकाउंट में threshold limit होनी अनिवार्य है। इसका मतलब यह है कि जब आपके अकाउंट में कोई फिक्स्ड अमाउंट होगी उसके ऊपर जितने भी बैंक में पैसे होंगे उन पैसों पर FD वाला ब्याज मिलेगा।

उदाहरण के लिए यदि आपके बैंक अकाउंट में ₹40000 deposite है तो उस पर 2.7% के हिसाब से 1 साल में ₹1080 का ब्याज लगता है। वही अगर Auto Sweep Facility को एक्टिवेट करवाते हैं तो 25000 रुपए पर तो सेविंग अकाउंट वाला ब्याज यानी 2.7% लगेगा और ₹15000 पर 5 परसेंट से लेकर 6 परसेंट तक का ब्याज मिलेगा। इससे 1 साल में 1613 रुपए का ब्याज मिलेगा।

Auto Sweep Facility को एक्टिवेट कहां से करवाएं?

यदि Auto Sweep Facility को एक्टिवेट करवाना चाहते हैं तो इसे अपने बैंक ब्रांच में जाकर एक्टिवेट करवा सकते हैं और यदि इसे online एक्टिवेट करवाना चाहते हैं तो net banking की मदद से खुद से भी एक्टिवेट कर सकते हैं।

यदि एसबीआई बैंक की बात की जाए तो yono एप्लीकेशन पर से भी इसे एक्टिवेट कर सकते हैं। बाकी बैंक भी यह फीचर अपनी app में देते हैं। यदि आपके पास किसी दूसरे बैंक का खाता है तो वहां से भी से एक्टिवेट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – SBI Annuity Deposit Scheme in Hindi | एसबीआई एन्युटी डिपोजिट स्कीम इन हिंदी।

Benefits of Auto Sweep Facility in Hindi

सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि ऑAuto Sweep Facility in Hindi में आपको सेविंग अकाउंट पर ही बिना कोई एफडी कराए एफडी वाला ब्याज मिलता है। दूसरा इसमें हाई लिक्विडिटी होती है।

मतलब जब चाहे तब इसमें से पैसे सेविंग अकाउंट की तरह निकलवा सकते हैं। किसी भी प्रकार की एफडी तुड़वाने का डर नहीं होता।

Auto Sweep Facility में कितना टैक्स लगता है?

Auto Sweep Facility से जितना भी ब्याज कमाएंगे उस पर टैक्स देना पड़ेगा। यदि आपका इनकम टैक्सेबल ज्यादा है तो ज्यादा टैक्स देना पड़ता है।

यदि इनकम टैक्सेबल कम है तो आपको कम ब्याज देना पड़ता है। यदि आपका इनकम टैक्सेबल कम है तो ही इस योजना में फायदा होगा।

Auto Sweep Facility में Threshold limit से कम पैसे करने पर क्या होगा?

यदि Auto Sweep Facility को एक्टिवेट कर रखा है और आप Threshold limit से कम पैसे अपने खाते में रखते हैं तो पेनल्टी देनी पड़ सकती है। Threshold limit से नीचे पैसे आसानी से निकलवा सकते हैं।

Auto sweep facility को एक्टिवेट करवाने के लिए क्या एलिजिबिलिटी है?

Auto Sweep Facility को एक्टिवेट करवाना चाहते हैं तो आपके पास सेविंग अकाउंट होना अनिवार्य है। सेविंग अकाउंट किसी भी बैंक में हो सकता है।

जिस भी बैंक में आपका सेविंग अकाउंट है उस अकाउंट में आपकी Threshold limit तक पैसे जमा होने चाहिए। Threshold limit हर बैंक की अलग अलग होती है। जैसे एसबीआई बैंक की Threshold limit ₹25000 है। उसी प्रकार अलग-अलग बैंक की Threshold limit अलग होती है।

यह भी पढ़ें – Application for New Passbook in Hindi

यह भी पढ़ें – Job or Business Me Antar | जॉब और बिज़नेस में अंतर

यह भी पढ़ें – Abha Card Benefits in Hindi

क्या है Auto Sweep Facility in Hindi?

ऑटो स्वीप फैसिलिटी का मतलब यह है कि यदि आपके बैंक अकाउंट में threshold limit से ज्यादा पैसे हैं तो उन पैसों पर आपको एफडी वाला ब्याज मिलेगा। उसके लिए आपको ऑटो स्वीप फैसिलिटी को एक्टिवेट करवाना पड़ता है। एक्टिवेट करवाने के बाद आपको आपके सेविंग अकाउंट पर ही बिना एफडी करवाए एफडी वाला ब्याज मिलता है।

क्या Auto Sweep Facility अच्छी है?

ऑटो स्वीप फैसिलिटी में आपको सेविंग अकाउंट पर ही आपको बिना एफडी करवाए एफडी वाला ब्याज मिलता है। इसमें आपको हाई लिक्विडिटी मिलती है। मतलब आप जब भी चाहे थ्रेसोल्ड लिमिट से नीचे पैसे निकलवा सकते हैं। आपको किसी भी प्रकार की एफडी तुड़वाने का डर नहीं रहता।

क्या ऑटो स्वीप FD से अच्छा है?

एफडी में आपको आपका पैसा कुछ समय तक जमा करवा कर रखना पड़ता है। लेकिन ऑटो स्वीप फैसिलिटी एक्टिवेट करवाने के बाद आपको आपके सेविंग अकाउंट पर ही threshold limit के ऊपर वाले पैसों पर एफडी वाला ब्याज मिलता है। आप उन पैसों को सेविंग अकाउंट की तरह यूज कर सकते हैं।

Auto Sweep Facility के नुक़सान क्या है?

ऑटो स्वीप फैसिलिटी में यदि आप threshold limit से कम पैसे अपने सेविंग अकाउंट में रखते हैं तो उस पर आपको पेनल्टी देनी पड़ सकती है।

Benefits of Auto Sweep Facility in Hindi?

ऑटो स्वीप फैसिलिटी एक्टिवेट करवाने के बाद आपको आपके सेविंग अकाउंट पर ही बिना एफडी खुलवाए आपको FD वाला ब्याज मिलता है।

Threshold limit कितनी होती है?

हर बैंक की threshold limit अलग-अलग होती है। यदि एसबीआई बैंक की बात की जाए तो उसमें threshold limit ₹25000 होती है।

एक विनती?

मैंने इस पोस्ट को लिखने के लिए कड़ी मेहनत की है, आपकी मदद करने के लिए। अगर आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर(share) करें और नीचे कमेंट(comment) करें, तो मुझे बहुत मदद मिलेगी। ये है रास्ता.. ♥️

इस तरह आप मदद कर सकते हैं...

Leave a Comment