IRCTC Card Premier क्या है, इसके फायदे, खर्चा और Use करने पर कितने Rewards Point मिलते हैं?

IRCTC Card Premier

IRCTC Card Premier क्या है, इसके फायदे, खर्चा और Use करने पर कितने Rewords Point मिलते हैं?

IRCTC Card Premier – क्या आपको सफर करना पसंद है? हर किसी को सफर करना पसंद होता है। चाहे वह छोटा बच्चा हो या बुजुर्ग व्यक्ति हो, हर किसी ने अपने जीवन में रेलगाड़ी से सफर तो किया ही होगा। रेलगाड़ी सफर करने के लिए सबसे सस्ता माध्यम माना जाता है। क्योंकि इसमें general डिब्बे में टिकट का rate ना के बराबर होता है।

हां यदि आपको स्लीपर क्लास, second setting, second AC, या first ac में travel करना है तो आपकी टिकट का rate बढ़ जाता है। आम आदमी के लिए first ac में सफर करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।  क्योंकि उसकी टिकट का rate महंगा ज्यादा है। इसी को ध्यान में रखते हुए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने IRCTC Card Premier launch किया है।

IRCTC Card Premier क्या है?

IRCTC Card Premier एक ट्रैवल कार्ड है। जो कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने जारी किया है। जिसकी मदद से हमें रेलगाड़ी की टिकट बुक कराने पर Rewards Point मिलेंगे। जिन्हें हम पैसों में बदल कर बाद में उपयोग में ला सकते हैं।

यह भी पढ़ें – ABHA CARD क्या है, क्या Details होती हैं इसमें, फायदे, कहाँ है ईलाज संभव? जाने पूरी जानकारी।

IRCTC Card Premier बनवाने के लिए कितना खर्चा लगता है?

IRCTC Card Premier बनवाने के लिए आपको ₹500 registration फीस देनी पड़ेगी। और हर साल आपका ₹300 annual चार्ज कटेंगे।

IRCTC Card Premier के फायदे क्या है?

  • जब भी आपका कार्ड बनता है अगर आप शुरू के 45 दिन में कम से कम ₹500 की transaction करते हैं तो आपको 350 Revolt Points Welcome Bonus के रूप में मिलेंगे।
  • आप के कार्ड बनने के बाद शुरू के 30 दिन के अंदर आप एटीएम से पैसे  निकलवाते हैं तो आपको ₹100 का cashback मिलता है।
  • यदि आप IRCTC वेबसाइट से इस कार्ड की मदद से टिकट बुक करते हैं तो आपको 10 percent तक का value pack offer मिलता है।
  • यदि आप इस कॉल्ड की मदद से किसी भी Petrol pump पर 500 से 3000 रुपए तक का petrol या डीजल डलवाते हैं तो आपको एक percent reward points मिलते हैं।
  • आप को बार-बार MPIN डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जब भी आप अपना IRCTC Card Premier transaction मशीन में स्कैन करेंगे तो आपकी पेमेंट automatic ही कट जाएगी।
  • आप इसमें flexi pay कर पाएंगे। इसका मतलब यह है कि यदि आप ₹3000 का सामान खरीदते हैं और आप वह पैसे अभी नहीं देना चाहते तो आप उन्हें EMI में भी चुका सकते हैं।

एक reward point कितने रुपए के बराबर होता है?

IRCTC Card Premier के द्वारा मिले गए reward points को पैसों में बदलकर बाद में उन्हें उपयोग में ला सकते हैं। एक IRCTC Reward Point एक रुपए के बराबर होता है।

यह भी पढ़ें – Ayushman Card – आयुष्मान कार्ड क्या है, फायदे, शर्तें, कौन कोन से ईलाज हैं संभव?

IRCTC Card Premier बनवाने के लिए क्या Documents लगेंगे?

IRCTC Card Premier बनवाने के लिए आपके पास कोई भी आईडी प्रूफ, residence, income certificate, salary statement, फोटो, पैन कार्ड आदि document लगेंगे। यदि आप job नहीं करते तो आपको कार्ड का फायदा नहीं होगा।

क्या कार्ड बनवाने के बाद डायरेक्ट पेमेंट करने पर Rewards Point मिलेंगे?

जब आपका IRCTC card बन जाता है तो आपको IRCTC वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट से  इस कार्ड को लिंक करना पड़ता है उसके बाद ही आप Rewards Point का लाभ उठाना मिलेगा।

IRCTC अकाउंट कैसे बनाएं?

यदि आप IRCTC अकाउंट बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको IRCTC की official वेबसाइट या IRCTC app को download करना पड़ेगा। जिससे आप IRCTC अकाउंट एकदम Free में बना सकेंगे। हमने आपके लिए नीचे IRCTC की official वेबसाइट का लिंक दिया है। यदि आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं तो आप सीधा IRCTC की Official वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। Click Here


एक विनती?

मैंने इस पोस्ट को लिखने के लिए कड़ी मेहनत की है, आपकी मदद करने के लिए। अगर आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर(share) करें और नीचे कमेंट(comment) करें, तो मुझे बहुत मदद मिलेगी। ये है रास्ता.. ♥️

इस तरह आप मदद कर सकते हैं...

Leave a Comment