Sukanya Samriddhi Yojana Form Kaise Bhare

सुकन्या समृद्धि योजना –  आज भी भारत में लोग girl child को पढ़ाने में हिचकते हैं। क्योंकि इसमें बहुत खर्चा लग जाता है। लोग यह सोचते हैं कि लड़की की उम्र होने के बाद उसकी शादी करके दूसरे घर में भेज देंगे, तो उस पर पैसे खर्च क्यों करने।

Contents hide
2 Sukanya Samriddhi Yojana Form Kaise Bhare

लड़की की पढ़ाई और शादी में काफी रुपए का खर्चा आ जाता है। इस खर्चे को जोड़ने में या उधार चुकाने में मां-बाप की आधी से ज्यादा जिंदगी निकल जाती है। भारत सरकार ने गर्ल चाइल्ड का फ्यूचर सिक्योर करने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना लॉन्च की है।

इससे माता-पिता अपने गर्ल चाइल्ड की पढ़ाई और शादी के लिए पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं। और जब इसकी अवधि के बाद स्कीम मैच्योर हो जाएगी, तब आपको वह पैसा मिल जाएगा। जिससे आप अपनी बेटी की शादी करा पाएंगे और आपको कोई कर्जा भी नहीं उठाना पड़ेगा। इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि Sukanya Samriddhi Yojana क्या होती है, Sukanya Samriddhi Yojana Form Kaise Bhare और इसके बारे में अन्य जानकारी ईसलिय आर्टिकल को पूरा पढ़े।

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?

सुकन्या समृद्धि योजना हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा गर्ल चाइल्ड के लिए शुरू की गई योजना है। अब तक की यह सबसे अधिक चर्चित योजना मानी जाती है।

इस योजना का शुभारंभ सन 2015 में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत हुआ था। क्योंकि गर्ल चाइल्ड का ratio घटता ही जा रहा था। तो इस योजना का शुरू करना अनिवार्य था। जिससे गर्ल चाइल्ड का ratio ना घटे और बेटी आराम से पढ़ सके और उसकी शादी आसानी से हो पाए।

सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में डिटेल में पढ़ना चाहते हैं तो आप यहां पर क्लिक करके उसके बारे में डिटेल में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं Click here

Sukanya Samriddhi Yojana Form Kaise Bhare

Sukanya Samriddhi Yojana का क्या उद्देश्य है?

  • भारत में लड़कियों की संख्या घटती जा रही थी इसी को ध्यान में रखते हुए इस योजना का शुभारंभ किया गया।
  • लड़की की तरफ होने वाले भेदभाव को कम करने के लिए।
  • लड़की की सुरक्षा और survival के लिए इस योजना की शुरुआत की गई।
  • लड़की की overall development के लिए इस योजना की शुरुआत की गई।

सुकन्या समृद्धि योजना मैं कौन-कौन अप्लाई कर सकता है?

  • इस योजना में अप्लाई करने के लिए सबसे पहली शर्त यह है कि आप भारतीय नागरिक होने चाहिए।
  • आपके गर्ल चाइल्ड की आयु अधिक से अधिक 10 साल की होनी चाहिए। यदि लड़की की आयु 10 साल से ज्यादा है तो इस में अप्लाई नहीं कर सकते।
  • आपके पास गर्ल चाइल्ड होनी चाहिए। यदि गर्ल चाइल्ड नहीं है तो इसमें अप्लाई नहीं कर सकते।

Sukanya Samriddhi Yojana में कितने अकाउंट खुलवा सकते हैं?

इस योजना के तहत सिर्फ दो ही अकाउंट खुलवा सकते हैं। यदि आपकी एक बेटी है तो एक ही अकाउंट खुलवा सकते हैं। यदि आप की दो बेटे हैं तो दो अलग-अलग अकाउंट खुलवा सकते हैं। यदि आपकी एक बेटी पहले से ही है और दूसरी बार आपको twin girl child होता है, तो आप उस situation में तीन अकाउंट खुलवा सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana में कहां पर अप्लाई कर सकते हैं?

यदि आप सुकन्या समृद्धि योजना में अप्लाई करना चाहते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस में account खुलवा कर इन्वेस्ट कर सकते हैं। यदि आप पोस्ट ऑफिस में नहीं इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप ऑथराइज्ड बैंक में भी अकाउंट खुलवाकर वहां पर इन्वेस्ट कर सकते हैं। आप खाता पोस्ट ऑफिस से Authorized बैंक में ट्रांसफर भी करवा सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana में कितने समय तक इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है?

सुकन्या समृद्धि योजना में 15 साल तक इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है और 21 साल के बाद अकाउंट मैच्योर हो जाता है। और उसमें से पैसे निकलवा सकते हैं।

जैसे कि यदि आपकी लड़की 5 साल की है और आप 5 साल के बाद सुकन्या समृद्धि योजना में अप्लाई करते हैं तो जब आपकी लड़की 20 साल की होगी तब तक आपको इसमें इन्वेस्ट करना पड़ेगा और जब उसकी आयु 26 साल की हो जाएगी तब पैसे निकलवा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने के बाद कितना ब्याज मिलता है?

इस योजना में इन्वेस्ट करने पर 7.6 परसेंट तक का ब्याज मिलता है। यह ब्याज अन्य पब्लिक प्रोविजन फंड से 0.5% ज्यादा होता है। तो आपका फायदा इसी में होता है कि अपनी बेटी के लिए इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना में ही इन्वेस्ट करें और ज्यादा इंटरेस्ट रेट पर ज्यादा मुनाफा पाए।

Sukanya Samriddhi Yojana मैच्योर होने के बाद क्या करें?

जब आपकी सुकन्या समृद्धि योजना मैच्योर हो जाती है तब फायदा सारे पैसे निकालने में ही होता है। क्योंकि अकाउंट मैच्योर होने के बाद कोई भी इंटरेस्ट नहीं मिलता। लड़की की उम्र शादी की नहीं होती है तो आप उन पैसों को कहीं और इन्वेस्ट कर सकते हैं। जहां से आपको इंटरेस्ट भी मिल जाएगा और आपके पैसे भी बढ़ेंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना के पैसों पर कितना टैक्स लगता है?

Sukanya Samriddhi Yojana, EEE Exempt Exempt Exempt के अंदर आती है। आपका 80C के तहत जो भी इन्वेस्टमेंट अमाउंट, इंटरेस्ट रेट और फाइनल अमाउंट होगी, उस पर कोई भी टैक्स नहीं लगेगा। तो इससे यदि आप सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करते हैं तो काफी टैक्स को बचा सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana में इन्वेस्ट करने के बाद पैसे कैसे निकाले?

  • Sukanya Samriddhi Yojana मैं से पैसे निकलवाने के लिए आपकी लड़की की उम्र कम से कम 18 साल की होनी चाहिए।
  • आप अपनी लड़की की हायर एजुकेशन के लिए भी पैसे निकलवा सकते हैं। इसमें आप इन्वेस्टेड अमाउंट का 50 परसेंट ही पैसा निकलवा सकते हैं।
  • यदि आपकी बेटी की शादी हो रही है, तो आप इसमें से पूरा पैसा निकलवा सकते हैं और आपको अकाउंट बंद करवाना पड़ेगा।

Sukanya Samriddhi Yojana में क्या मैच्योरिटी से पहले अकाउंट बंद हो सकता है?

  • यदि आपकी बेटी की मृत्यु हो जाती है तो आप इसे पहले ही बंद करवा सकते हैं।
  • यदि आपकी बेटी को कोई life threatening disease हो जाती है तो आप इसमें से पैसे निकलवा कर इसे बंद करवा सकते हैं।
  • यदि आपकी बेटी NRI में शिफ्ट हो रही है तो आपको इसे बंद करवाना होगा।

क्या आपको ऐसी स्कीम के बारे में पता है जिससे आप अपना इलाज लगभग फ्री में करवा सकते हैं यदि आप इस स्कीम के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां पर क्लिक करके आप स्कीम के बारे में पढ़ सकते हैं – click here

यदि सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट इनैक्टिवेट हो जाए तो क्या करना पड़ता है?

आपको हर फाइनेंसियल ईयर में कम से कम ₹250 इसमें इन्वेस्ट करने ही पड़ते हैं। यदि आप एक फाइनेंसियल ईयर में कम से कम ₹250 इन्वेस्ट नहीं करते तो आपका अकाउंट inactivate हो जाता है, जब भी आप इसे दोबारा एक्टिवेट करवाएंगे तो आपको ₹50 पेनल्टी देनी पड़ेगी।

यदि आप अपना बुढ़ापा सुख से जीना चाहते हैं तो यहां पर क्लिक करके आप पूरी जानकारी ले सकते हैं – Click Here

सीनियर सिटीजन के लिए आप यह भी पढ़ सकते हैं – Click Here

जितने भी साल तक आपका अकाउंट बंद रहता है उसकी मिनिमम फाइनेंशियल इन्वेस्टमेंट आपको देनी पड़ेगी। जैसे कि यदि आपका अकाउंट 2 साल तक बंद रहा है तो आपको ₹550 देने पड़ेंगे। इसमें आपकी ₹50 पेनल्टी होगी और ₹500 दो साल की इन्वेस्टमेंट होगी।

सुकन्या समृद्धि योजना में कितनी इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं?

यदि सुकन्या समृद्धि योजना में इन्वेस्ट करते हैं तो हर एक फाइनेंशियल ईयर में कम से कम ₹250 जमा करवाने पड़ेंगे और ज्यादा से ज्यादा आप 1 साल में ₹150000 तक जमा करवा सकते हैं। यह ₹150000 धीरे-धीरे करके भी जमा करवा सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana में मैच्योरिटी होने पर कितना पैसा मिलेगा?

यदि आप 1 साल में ₹150000 की इन्वेस्टमेंट करते हैं, यानी महीने में ₹12500 की इन्वेस्टमेंट करते हैं तो 15 साल तक आपको यह इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी और 21 साल के बाद जब आपका अकाउंट मैच्योर होगा, तो आपको ₹6500000 मिलेंगे।

जिसे आप अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी में इस्तेमाल कर पाएंगे। यदि आप सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करें official website

सुकन्या योजना में 1 साल में कितना पैसा जमा कर सकते हैं?

सुकन्या योजना में 1 साल में कम से कम ढाई ₹250 और अधिक से अधिक ₹150000 एक फाइनेंस नियर में जमा कर सकते हैं। आप यह पैसे साल में एक साथ और अलग-अलग भी जमा कर सकते हैं।

सुकन्या योजना की क्या स्कीम है?

सुकन्या योजना के तहत यदि आपके पास गर्ल चाइल्ड है तो आप उसकी एजुकेशन और शादी के लिए पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं। जिन पर आपको 7.6 परसेंट तक का इंटरेस्ट मिलेगा। और जब यह मैच्योर होगा तब सारे पैसे आपको ब्याज के साथ रोटा दिए जाएंगे।

सुकन्या खाता खोलने के क्या फायदे हैं?

आप अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए पैसे जमा कर सकते हैं।
इसमें जमा हुई राशि पर आपको कोई भी टैक्स नहीं देना पड़ेगा।
इन्वेस्टमेंट अमाउंट पर इंटरेस्ट रेट सेविंग अकाउंट से अधिक है।

क्या हम सुकन्या समृद्धि योजना में 1.5 लाख से ज्यादा डाल सकते हैं?

सुकन्या समृद्धि योजना में अधिक से अधिक ₹150000 और कम से कम ₹250 तक आप 1 साल में इन्वेस्ट कर सकते हैं। उससे अधिक या कम राशि आप सुकन्या खाते में जमा नहीं कर सकते।

सुकन्या समृद्धि योजना में 12500 जमा करने पर कितना मिलेगा?

यदि आप सुकन्या खाते में महीने के ₹12500 जमा करते हैं तो आपके साल में ₹150000 बनते हैं। यदि आप ₹12500 15 साल तक इन्वेस्ट करते हैं तो 21 साल के बाद आपको 6500000 रुपए मिलेंगे। जिसे आप अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी या कहीं अन्य जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

सुकन्या योजना का पैसा कब मिलेगा?

सुकन्या समृद्धि योजना को मैच्योर होने में 21 साल का समय लगता है। 15 साल तक आपको इसमें इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है। उसके बाद 6 साल तक आपको इंतजार करना पड़ता है। 21 साल पूरे होने के बाद आपको आपकी सारी इन्वेस्टमेंट अमाउंट ब्याज के साथ आपको दे दी जाती है।

सुकन्या खाता कितने साल तक खुलता है?

सुकन्या खाता खुलवाने के लिए आपके पास गर्ल चाइल्ड होना अनिवार्य है। उस गर्ल चाइल्ड की आयु अधिक से अधिक 10 साल होनी चाहिए। यदि उसकी आयु 10 साल से अधिक है तो आप सुकन्या समृद्धि योजना के लिए एलिजिबल नहीं है।

सबसे अच्छी बचत योजना क्या है?

यदि आप अपनी बेटी के लिए इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो सबसे अच्छी योजना सुकन्या समृद्धि योजना है। क्योंकि इसमें अन्य पब्लिक प्रोविजन फंड से 0.5 परसेंट अधिक ब्याज मिलता है।

एक विनती?

मैंने इस पोस्ट को लिखने के लिए कड़ी मेहनत की है, आपकी मदद करने के लिए। अगर आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर(share) करें और नीचे कमेंट(comment) करें, तो मुझे बहुत मदद मिलेगी। ये है रास्ता.. ♥️

इस तरह आप मदद कर सकते हैं...

Leave a Comment