PM Vaya Vandana Yojana UPSC and Current Interest Rate

Prime Minister Vaya Yojana छोटे बच्चे और एक बुजुर्ग व्यक्ति की देखभाल सबसे ज्यादा करनी पड़ती है। क्योंकि वह हम पर dependent होते हैं। उनको एक दूसरे की सहायता की आवश्यकता होती है। जैसे बच्चे को उसके माता-पिता की आवश्यकता सबसे ज्यादा पड़ती है और बुजुर्ग व्यक्ति को उनके बेटा या बेटी की आवश्यकता सबसे ज्यादा पड़ती है।

Contents hide
1 PM Vaya Vandana Yojana UPSC क्या है?

कुछ लोग अपने माता पिता की आयु ज्यादा होने के बाद उन्हें वृद्धा आश्रम या कहीं और अकेला छोड़ देते हैं। इसमें वह अपना ध्यान तो रख लेते हैं लेकिन सबसे बड़ी समस्या पैसों की आती है। क्योंकि हर चीज के लिए चाहे वह खाना-पीना हो, कपड़े हो या फल सब्जियां आदि हो पैसों की आवश्यकता होती है।

इन्हीं सब को मध्य नजर रखते हुए भारत सरकार ने सीनियर सिटीजन के लिए PM Vaya Vandana Yojana UPSC लॉन्च की है। यह योजन सिर्फ सीनियर सिटीजन के लिए ही है। PM Vaya Vandana Yojana UPSC के बारे में। इचे विस्तार से एक्सप्लेन(explain) किया गया है।

PM Vaya Vandana Yojana UPSC क्या है?

PM Vaya Vandana Yojana UPSC प्रधानमंत्री जी के द्वारा 2017 में लांच की गई थी। इस योजना में निवेदन करने की आखिरी तारीख़ 31 मार्च 2020 तक रखी गई थी। लेकिन इस योजना में काफी लोगों ने आवेदन किया तो इसकी तारीख़ बढ़ाकर 31 मार्च 2023 तक कर दी गई। इस योजना के तहत जो भी सीनियर सिटीजन है वह एक फिक्स्ड अमाउंट (fixed amount) जमा करवाकर हर महीने या साल में पेंशन ले सकते हैं।

इसके तहत पैंशन एक महीने में, 4 महीने में, 6 महीने में और साल में एक बार भी ले सकते हैं। यह ख़ुद को चयन करना पड़ेगा कि कब और कितनी पेंशन लेना चाहते हैं।

यदि इस योजना के बारे में डिटेल में पढ़ना चाहते हैं तो लिंक पर क्लिक करके इसकी डिटेल पढ़ सकते हैं। click here

PM Vaya Vandana Yojana UPSC में कितने समय तक पेंशन मिलेगी?

PM Vaya Vandana Yojana UPSC का मैच्योरिटी पीरियड 10 साल तक रखा गया है। मतलब इसमे इन्वेस्टमेंट से लेकर 10 सालों तक आपको एक फिक्स सैलरी पेंशन के तौर पर मिलती रहेगी।

इसमें की गई इन्वेस्टमेंट पर ब्याज भी लगता रहेगा। पहले इस पर 8% तक का ब्याज लगता था। लेकिन 2020 के बाद कोरोना (corona) की वजह से आर्थिक स्थिति में गिरावट आने की वजह से इसका ब्याज दर 8% से घटाकर 7.4 परसेंट कर दिया गया।

यदि हर महीने पेंशन लेना चाहते हैं तो आपकी इन्वेस्टमेंट पर 7.4 परसेंट तक का ब्याज लगेगा। वही अगर आप साल में एक बार पेंशन लेना चाहते हैं, तो उस पर ब्याज 7.66 परसेंट लगेगा।

PM Vaya Vandana Yojana UPSC के फायदे क्या हैं?

  • इस योजना के तहत हर महीने या साल में पेंशन मिलती रहेगी जिससे खर्चा निकलता रहेगा।
  • जो भी पेंशन आपको मिलेगी उस पर टैक्स भी नहीं देना पड़ेगा।
  • आपकी पेंशन पर कोई भी TDS नहीं कटेगा।
  • आप इन्वेस्टमेंट का 75 परसेंट तक लोन भी ले सकते हैं। इसका मतलब यह है कि अगर इसमे ₹1000000 का इन्वेस्टमेंट किया है तो 7.5 लाख रुपए तक का लोन बैंक से ले सकते हैं।

कितनेकितने समय में पेंशन ले सकते हैं?

PM Vaya Vandana Yojana UPSC को 4 केटेगरी में बांटा गया है।

  • Monthly pension
  • Quarterly pension
  • Semi annually pension
  • Annually pension

मंथली पेंशन का मतलब यह है कि योजना धारक को 10 सालों तक एक फिक्स पेंशन मिलती रहेगी। मान लीजिए की धारक को हजार रुपए की पेंशन हर महीने चाहिए, तो उसके लिए ₹162162 की इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी। उसके बाद 10 सालों तक हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन मिलते रहेंगे।

वहीं अगर साल में ₹12000 एक बार लेना चाहते हैं तो 156658 रुपए की इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी। उसके बाद 10 सालों तक ₹12000 प्रति साल मिलते रहेंगे।

PM Vaya Vandana Yojana मैं कितनी इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है?

PM Vaya Vandana Yojana UPSC में maximum 1500000 रुपए तक की इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। और इससे महीने में मैक्सिमम ₹9250 तक की पेंशन मिल सकती है। 1500000 रुपए या उससे कम रुपए की इन्वेस्टमेंट एक बार करके 10 सालों तक इसको धीरे धीरे ले सकते हैं और खर्चा निकाल सकते हैं।

PM Vaya Vandana Yojana UPSC की एलिजिबिलिटी क्या है?

  • इस योजना में अप्लाई करने के लिए आपकी उमर कम से कम 60 साल की होनी चाहिए क्योंकि यह योजना केवल सीनियर सिटीजन के लिए ही है।
  • आप इसमें जॉइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं। जिससे इन्वेस्टमेंट की लिमिट 1500000 रुपए से हटकर ₹300000 तक हो जाएगी। जिससे आपको महीने में ₹9250 की बजाय ₹18500 महीना मिलेंगे।

PM Vaya Vandana Yojana UPSC में अप्लाई कैसे करें?

इस योजना में ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से अप्लाई कर सकते हैं। यह योजना LIC से जुड़ी हुई है। तो इसे LIC की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर उसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

एलआईसी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करें click here

PM Vaya Vandana Yojana UPSC की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर भी इसके बारे में पता कर सकते हैं ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करें official website

यदि इसे ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो किसी भी एलआईसी ऑफिस में जाकर या किसी भी एलआईसी एजेंट से संपर्क कर सकते हैं। वह आपको इसमें अप्लाई करने की सारी जानकारी दे देंगे और आपका आवेदन भी भरवा देंगे।

क्या PM Vaya Vandana Yojana UPSC के तहत 10 साल से पहले पैसे निकल जाएंगे?

यदि एक बार इस योजना में इन्वेस्टमेंट कर देते हैं तो इसे ब्रेक नहीं करवा सकते। आपको पैसा पेंशन के अकॉर्डिंग 10 सालों में ही मिलेगा।

यदि धारक कोई भी life-threatening disease हो जाती है तो इसमें से पैसे निकलवा सकते हैं। इसमें भी 98 परसेंट पैसे वापस मिलेंगे। 2 % टैक्स आपको देना पड़ेगा। यदि धारक की मृत्यु हो जाती है तो nominee को सारी इन्वेस्टमेंट ब्याज के साथ दे दी जाती है।

यदि आप ऐसी अधिक योजनाओं के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां पर क्लिक करें click here

FAQ’S on पीएम वाया वंदना योजना

PM Vaya Vandana Yojana UPSC (PMVVY) पेंशन योजना क्या है?

प्रधानमंत्री वाया वंदना योजना के तहत यदि अप्लाई करते हैं तो एक फिक्स पेंशन दी जाएगी। इसमें पहले इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी उसके बाद ब्याज के साथ आपका पैसा पेंशन के रूप में लौटा दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री वाया वंदना योजना (PMVVY) में कौन निवेश कर सकता है?

यह योजना सीनियर सिटीजन के लिए है तो जिसकी भी आयु 60 साल या उससे अधिक है वह सभी लोग इस योजना के लिए एप्लीकेबल हैं और इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

क्या पति और पत्नी दोनों पीएमवीवी में निवेश कर सकते हैं?

यदि आप PMVV में निवेश करना चाहते हैं तो आप इसमें अकेले भी अप्लाई कर सकते हैं और यदि आप ज्वाइंट अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो भी आप खुलवा सकते हैं। ज्वाइंट अकाउंट खुलवाने पर आप ₹3000000 तक की इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं और आपको महीने में ₹18500 तक की पेंशन मिल सकती है। और यदि आप सिंगल अकाउंट खुलवाते हैं तो आप 1500000 रुपए तक की इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं और आपको ₹9250 तक की पेंशन मिल सकती है।

धानमंत्री वय वंदना योजना की शुरुआत कब हुई थी?

इस योजना का शुभारंभ 4 मई 2017 को हुआ था। भारतीय जीवन बीमा एलआईसी के द्वारा इसकी सुरुआत हुई थी। इसकी अवधि 31 मार्च 2020 तक की रखी गई थी। लेकिन उसके बाद इसकी अवधि को 3 साल तक आगे बढ़ा दिया गया और अब इसकी अवधि 31 मार्च 2023 तक निश्चित की गई है।

सीनियर सिटीजन के लिए पेंशन योजना क्या है?

सीनियर सिटीजन के लिए पेंशन योजना के तहत एक बार इन्वेस्टमेंट करने के बाद 10 सालों तक आपको ब्याज के साथ पेंशन दी जाती है। इसमें आप 1 महीने में, 4 महीने में, 6 महीने में या 1 साल में पेंशन ले सकते हैं। यह आपको चयन करना पड़ता है कि आप हर महीना पेंशन लेना चाहते हैं या एक महीना, 4 महीने, 6 महीने या 1 साल में पेंशन लेना चाहते हैं।

PMVV का इंटरेस्ट रेट क्या है?

2020 से पहले तक PMVV का इंटरेस्ट रेट 8% था। लेकिन बाद में आर्थिक स्थिति ठीक ना होने का ब्याज रेट घटाकर 7.4 परसेंट कर दिया गया। यदि आप साल में एक बार पेंशन लेते हैं तो आपको 7.66 परसेंट तक का इंटरेस्ट रेट मिलता है।

एक विनती?

मैंने इस पोस्ट को लिखने के लिए कड़ी मेहनत की है, आपकी मदद करने के लिए। अगर आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर(share) करें और नीचे कमेंट(comment) करें, तो मुझे बहुत मदद मिलेगी। ये है रास्ता.. ♥️

इस तरह आप मदद कर सकते हैं...

Leave a Comment