MBA Kya Hota hai, (MBA Ka Full Form Kya Hota Hai)

क्या आपको पता है कि प्रबंधक कैसे बनता है? और क्या वे लोग जो व्यापार करते हैं, वे कौन सी शिक्षा प्राप्त करके बिजनेस में अच्छा लाभ कमाते हैं? बिज़नेस करने के लिए किसी डिग्री की ज़रूरत नहीं होती, उसके लिए skills और leadership क्वालिटी ही काफी होती है। यही skills को improve करने के लिये और बिज़नेस में डिग्री लेने के लिए लोग MBA करते है। इस article में जानेंगे कि MBA Kya Hota hai, MBA Ka Full Form Kya Hota Hai, MBA की डिग्री कितने साल की होती है आदि।

MBA kya hota hai?

MBA या Master of Business Administrator एक post graduate course है जो कि UG यानी undergraduate करने के बाद इस में Admission ले सकते हैं। यह कोर्स 2 साल का होता है।

MBA Ka Full Form Kya Hota Hai?

MBA एक पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री है। यह सवाल काफ़ी लोगो के मन मैं होता है कि MBA Ka Full Form Kya Hota Hai? बटे दे कि MBA को Master of Business Administrator भी कहते है।

MBA करने के क्या फायदे हैं?

जब MBA कोर्स करते हैं तो कई प्रकार के business skills develop होते हैं। जो अपने Business में Use करके अच्छा profit कमा सकते हैं। Leadership quality भी आती है।MBA के बाद बड़ी-बड़ी MNC कंपनियों में भी job कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – NDA Ki Salary Kitni Hoti Hai | एनडीए की सैलरी कितनी होती है।

MBA करने के लिए क्या Eligibility है?

यह एक पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स है। तो सबसे पहले पास undergraduate की डिग्री होना अनिवार्य है। यह डिग्री किसी भी Field की हो सकती है जैसे B.Tech , B.Sc , B.B.A. , B.A. आदि।

MBA कितने प्रकार की होती है

  1. Full Time MBA – Full Time MBA में college आना जाना होता है। यह कोर्स 2 साल का होता है।
  2. Distance MBA – Distance MBA मैं कॉलेज जाने की जरूरत नहीं होती। यह कोर्स भी 2 साल का होता है।
  3.  1 Year Full Time MBA – One year Full Time MBA करने के लिए work experience होना चाहिए। यह कोर्स 1 साल का होता है। आप इसके साथ-साथ job भी कर सकते हैं।
  4. Online MBA – जैसा कि पढ़ने से ही पता चल रहा है कि यह कोर्स ऑनलाइन होता है। इसके लिए college में जाने की जरूरत नहीं होती। यह कोर्स 1 से 4 साल तक का होता है। अलग-अलग Institute अलग-अलग समय पर कोर्स पूरा करते हैं।
  5. MBA Integrated Course – MBA Integrated Course 5 साल का होता है। इसमें सिर्फ 12th  के base पर Admission होता है। इस कोर्स में BBA और MBA दोनों डिग्रियां दी जाती है।

 MBA में Admission कैसे लें?

MBA में Admission लेने के लिए entrance exam होता है। entrance exam के साथ-साथ written ability test, group discussion, personal interview भी होता है। सभी यूनिवर्सिटी group discussion या personal interview नहीं होता। यह उनके ऊपर depend करता है कि वह किस प्रकार आपका Admission लेते हैं।

MBA के लिए कौन-कौन से पेपर दिए जाते हैं?

वैसे तो MBA के लिए काफी पेपर दिए जाते हैं जैसे CAT, MAT, GMAT, XAT  आदि। लेकिन CAT और GMAT Main पेपर माने जाते हैं। लगभग सारी यूनिवर्सिटी इन्हीं Exams के Marks पर ही Admission लेती है।

यह भी पढ़ें – JEE Advance क्या है? पेपर कौन बनाता है ? Eligibility, Syllabus, Exam Pattern, Marks, Fees, Negative Marking?

MBA को करने के लिए कितनी फीस लगती है?

अलग-अलग Institute अलग-अलग फीस चार्ज करते हैं। इसमें ₹200000 से लेकर 2500000 रुपए तक का खर्चा आ जाता है। जैसे IIM-Ahmedabad यह Top college है इसकी फीस 2000000 रुपए से 2500000 रुपए तक होती है।

MBA करने के बाद salary कितनी मिलती है?

यह depend करता है कि आपकी rank क्या है। जैसे HR Manager की salary 700000 से ₹800000 होती है। marketing manager 800000 से 900000, operational manager 7 से 8 लाख, Senior Business Analyst 800000 से 1000000 रुपए कमाते हैं।


एक विनती?

मैंने इस पोस्ट को लिखने के लिए कड़ी मेहनत की है, आपकी मदद करने के लिए। अगर आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर(share) करें और नीचे कमेंट(comment) करें, तो मुझे बहुत मदद मिलेगी। ये है रास्ता.. ♥️

इस तरह आप मदद कर सकते हैं...

Leave a Comment